Indian Railway Rules: Train में Travel करने वाले Passengers के लिए नियम | Reservation Rules

Indian Railway Rules: Train में Travel करने वाले Passengers के लिए नियम | Reservation Rules



[matched_content]

Indian Railway Rules: Train में Travel करने वाले Passengers के लिए नियम | Reservation Rules

ट्रेन में सफर तो कई लोग करते हैं लेकिन इससे जुड़े कुछ जरूरी नियमों की जानकारी कम लोगों को ही होती है। अगर ये नियम आप भी जान लेंगे तो ट्रेन में सफर के दौरान कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं। यहां हम आपको रेलवे से जुड़े इन्ही जरूरी नियमों की जानकारी दे रहे हैं। अगर आपसे ट्रेन छूट गई है तो घबराने की बात नहीं है रेलवे के नियमों के मुताबिक आप अगले दो स्टेशन से ट्रेन को पकड़ सकते हैं इस दौरान टीटीई आपकी सीट किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं दे सकता। लेकिन अगर आप अगले दो स्टेशन तक ट्रेन नहीं पकड़ पाते तो टीटीई आपकी सीट को किसी दूसरे व्यक्ति को दे सकता है। अगर आप ट्रेन में ही कहीं मौजूद हैं लेकिन दो स्टेशन बीत जाने तक आप अपनी सीट पर नहीं जाते हैं। ऐसी कंडीशन में दो स्टेशन के बाद टीटीई उस सीट को किसी दूसरे व्यक्ति को दे सकता है। इसके बाद अगर आप सीट पर आते हैं तो आपको यहां बैठने नहीं दिया जाएगा। यह रेलवे का सख्त नियम है। लेकिन इसकी जानकारी काफी कम लोगों को पता होती है। ट्रेन कोच में एक साइड में तीन बर्थ होते हैं तीनो ही यात्रियों के सोने के लिए इस्तेमाल होते हैं लेकिन कई बार मिडिल बर्थ को सोने के लिए इस्तेमाल करने से लोअर बर्थ पर बैठना मुश्किल होता है। क्या आप जानते हैं कि रेलवे के नियमों के मुताबिक स्लिपिंग आवर्स रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक है। इसी समय के दौरान मिडिल बर्थ को ऊपर किया जा सकता है। अगर इस समय के अलावा कोई ऐसा करने की कोशिश करता है तो रेलवे के नियमों के मुताबिक यह अपराध है। स्लिपिंग आवर्स खत्म होने के बाद मिडिल बर्थ को नीचे करना जरूरी होता है। रेलवे के नियमों के मुताबिक, अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपको अपनी खरीदी टिकट में दिए डेस्टिनेशन से आगे तक का सफर करना है, तो आप ऐसा कर सकते हैं। जी हां… डेस्टिनेशन आने से पहले आप टीटीई से बोलकर आपनी यात्रा को आगे बढ़ा सकते हैं। टीटीई आपको आगे की यात्रा का अतिरिक्त किराया जोड़कर आगे की टिकट जारी कर देगा।

About Navbharat Times Youtube Channel: नवभारत टाइम्स Newspaper Official Channel, which covers all Up-to-date Coverage on the Latest Top News Stories, Sports, Business, Entertainment, Politics and More.

Navbharat Times नवभारत टाइम्स भारत की सबसे लोकप्रिय हिन्दी न्यूज़, जहाँ आप देश-दुनिया, खेल, मनोरंजन और धर्म-संस्कृति से जुड़ीं हर खबरें सबसे पहले पाते हैं। इसके साथ ही सम-सामयिक मुद्दों लेखकों और हमारे पाठकों के बीच संवाद उनके विचार के रूप में सामने आते हैं।
——————————————————————————————————-
Official Website : https://navbharattimes.indiatimes.com/
Facebook: https://www.facebook.com/navbharattimes/
Twitter: https://twitter.com/NavbharatTimes
Official NBT App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nbt.reader&hl=en_IN

আরো দেখুন